Kotak Finance Bank ( पूरी जानकारी ) 

नमस्कार दोस्तो,हमारी ब्लॉग में आप सभी का स्वागत है ! हम सभी की जिंदगी में बहुत सी वित्तीय मुसीबतें आती रहती है, जिन्हे हम किसी भी कीमत और कम से कम समय में सुलझाना चाहते है। इन सभी मुश्किलों को हल करने में लिए हमे पैसों की सख्त जरूरत होती है, ऐसे में फाइनेंस(व्‍यापार आदि को शुरू करने या बढ़ाने के लिए अपेक्षित धन) एक बहुत ही अहम किरदार निभाता है ।

भारत में बहुत से ऐसी संस्थाएं है जो आप सभी को फाइनेंस की सुविधा उपलब्ध कराते है। Kotak Finance Bank उन सभी फाइनेंस उपलब्ध कराने वाली कंपनियों में से एक है। दोस्तो जैसे की हम किसी भी चीज को खरीदने से पहले या फाइनेंस आदि कराने से पहले कई बार सोचते है, लेकिन फाइनेंस करवाने से पहले हम फाइनेंस करने वाली कंपनी के बारे में जानकारी इकट्ठा करना भूल जाते है, आप सभी को कोटक फाइनेंस बैंक के बारे में आज हम आपको पूरी जानकारी देंगे । तो चलिए शुरू करते है हमारी आज की ब्लॉग में हम आपको सबसे पहले बताने वाले है को कोटक फाइनेंस बैंक क्या होता है?

 

Kotak Mahindra Finance Bank क्या है..?

 

Kotak Finance Bank को कोटक महिंद्रा बैंक भी कहा जाता है, कोटक फाइनेंस बैंक लिमिटेड एक भारतीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई में है । यह कंपनी बहुत सारी सर्विस प्रदान करती है जैसे:– व्यक्तिगत वित्त , निवेश बैंकिंग , जीवन बीमा और धन प्रबंधन के क्षेत्रों में कॉर्पोरेट और खुदरा ग्राहकों के लिए बैंकिंग उत्पाद और इन सबके अलावा वित्तीय सेवाएं भी प्रदान करती है । कोटक फाइनेंस बैंक  एच०डी०एफ०सी० बैंक और आई०सी०आई०सी०आई० बैंक के बाद बाजार पूंजीकरण क्षेत्र में भारत का तीसरा सबसे बड़ा निजी बैंक बन चुका है । कोटक फाइनेंस बैंक लगातार आम लोगो के बीच प्रसिद्ध होता जा रहा है, और भारत में रोजाना अपनी शाखाएं बढ़ता जा रहा है,भारत में हुए एक बैंको के सर्वे के मुताबिक फरवरी 2023 तक,पूरे भारत में कोटक फाइनेंस बैंक की 4,758 शाखाएं और 2519 एटीएम मौजूद हैं ।

 

अब बात करते है कोटक Kotak Finance Bank के इतिहास के बारे में…

 

Kotak Finance Bank का इतिहास :–

 

कोटक फाइनेंस बैंक उदय कोटक द्वारा 1985 में एक निवेश और वित्तीय सेवा प्रदान करने वाली कंपनी के रूप में की थी। उदय कोटक ने कोटक फाइनेंस बैंक की स्थापना सबसे पहले कोटक कैपिटल मैनेजमेंट फाइनेंस के रूप में स्थापना की थी । इस कैपिटल मैनेजमेंट में परिवार के लोगो और दोस्तों से लगभग 30 लाख रुपये का ऋण लिया  था। फिर 1986 में, आनंद महिंद्रा और उनके पिता हरीश महिंद्रा ने कैपिटल मैनेजमेंट कंपनी में लगभग ₹ 1 लाख का निवेश किया था जिसके बाद इस कंपनी का नाम बदलकर कोटक महिंद्रा फाइनेंस बैंक कर दिया गया। शुरुआत में कैपिटल मैनेजमेंट यानी कोटक महिंद्रा फाइनेंस बैंक लीज और हायर परचेज वाली गतिविधियों के साथ-साथ बिल डिस्काउंटिंग में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रखी थी। 

 

इतनी तरक्की करने के बाद 1990 में, कोटक फाइनेंस बैंक ने कार फैक्ट्री और निवेश बैंकिंग सेवाएं शुरू कीं थी और विदेशों में अपने परिचालन का विस्तार शुरू किया था, फिर 1996 में, कार फाइनेंस बैंक ने कोटक महिंद्रा प्राइमस को बाजार में उतरकर महिंद्रा फाइनेंस और फोर्ड क्रेडिट इंटरनेशनल के साथ साझेदारी से संयुक्त उद्यम के रूप में नए कारोबार की शुरुआत की थी ।2014 तक कोटक फाइनेंस बैंक ने फाइनेंस क्षेत्र में काफी तरक्की हासिल कर ली थी जिसमे कोटक महिंद्रा बैंक ने कंपनी का सबसे बड़ा शेयरधारक बनने के लिए फाइनेंशियल टेक्नोलॉजीज ग्रुप से ₹​​459 करोड़ में मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में 15% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया।2023 आते –आते, कोटक फाइनेंस बैंक ने ₹537 करोड में एमबी माइक्रोफाइनेंसर सोनाटा फाइनेंस का अधिग्रहण किया ,और वर्तमान समय में भारत की सबसे बड़ी फाइनेंस बैंक की स्थापना कर ली। आइए जानते है कोटक फाइनेंस बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएं के बारे में….

 

kotak mahindra Finance Bank द्वारा दी जाने वाली सेवाएं:–

 

दोस्तो आपको बता दे की कोटक फाइनेंस बैंक भारत ही नहीं दुनिया भर में प्रसिद्ध है, इसकी ब्रांच भारत के साथ– साथ, अमेरिका, रूस, मलेशिया, नेपाल, भूटान आदि कई देशों में भी उपलब्ध है।

कोटक फाइनेंस बैंक आपको आसान और उच्च क्वालिटी की सर्विस प्रदान करता है, जिसमे पर्सनल फाइनेस, इन्वेस्टमेंट बैंकिंग, लाइफ इंश्योरेंस और जमा पूंजी से जुड़े मुद्दों का निवारण करता है। इसके ग्राहक इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली सर्विस के मुरीद है और इसपर आंखे बंद करके भरोसा करते है। इन सभी के अलावा कोटक फाइनेंस बैंक घर के लिए फाइनेंस, गाड़ी के लिए फाइनेंस, पढ़ाई के फाइनेंस जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्र में भी अपना योगदान दे रहा है। चलिए जानते है कोटक फाइनेंस बैंक की विशेषताओं के बारे में….

 

Kotak Finance Bank की मुख्य विशेषता :-

कोटक फाइनेंस बैंक हर नागरिक को सरल और सर्वोत्तम सुविधाएं प्रदान करने के लिए 24/7 काम करता है।यह कहीं भी, कभी भी परेशानी मुक्त, 24 घंटे फाइनेंस की सुविधा प्रदान करता है।

यह बहुत ही अनुकूलित उत्पादों की एक बहुत लंबी सूची प्रदान करता है जिसके लिए आप कभी भी फाइनेंस ले सकते हैं।कोटक फाइनेंस बैंक के उत्पादों और सेवाओं को आपकी वित्तीय आवश्यकताओं के अनुरूप अनुकूलित किया गया है, जिसमे यह शून्य कागजी कार्रवाई के साथ फाइनेंस प्रदान करता है।

 

Kotak Finance Bank की विशेषता:-

Kotak Finance Bank ( पूरी जानकारी ) 

  • 24×7 उपलब्ध:-

दूसरों के विपरीत, कोटक फाइनेंस बैंक की प्रतिबद्धता कोई समयबद्ध नहीं है, यह 24 घंटे और साल भर के सभी दिनों के लिए उपलब्ध है।

 

  • 80+ मिलियन डाउनलोड :-

Kotak Finance Bank पर लाखों लोगों का भरोसा है और यह 80 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत बड़ा फाइनेंस देने वाला प्लेटफॉर्म  बन चुका है।

 

  • 100% सुरक्षित और सुरक्षित:-

कोटक फाइनेंस बैंक एक आरबीआई पंजीकृत संस्था है जो अपने प्लेटफॉर्म पर फाइनेंस देने की सुविधा देती है और आपकी जानकारी की सुरक्षा के लिए हर प्रोटोकॉल का पालन करती है और किसी भी अनधिकृत उपयोग को रोकती है। यही कारण है कि प्रत्येक उपयोगकर्ता इसकी गोपनीयता पर भरोसा करता है और इसमें अधिक ग्राहक जोड़ता है

 

इतनी तारीफ सुनकर शायद आपका भी मन कोटक फाइनेंस बैंक की और जरूर आकर्षित हुआ होगा, और आपका भी मन एक बार इसे आजमाने के लिए जरूर कर रहा होगा। तो चलिये आपको बताते है कि आप कोटक फाइनेंस बैंक से फाइनेंस कैसे ले सकते है।

 

kotak Finance Bank से फाइनेंस कैसे कराए..?

 

फाइनेंस यानी व्‍यवसाय, व्‍यापार आदि को शुरू करने या बढ़ावा देने के लिए अपेक्षित धन । कोटक फाइनेंस बैंक आपको बहुत ही कम दरों पर फाइनेंस उपलब्ध कराता है। दोस्तों अगर आप कोटक फाइनेंस बैंक से फाइनेंस करना चाहते हैं तो आप कोटक फाइनेंस बैंक से निम्नलिखित तरीकों से फाइनेंस करा सकते हैं, जो इस प्रकार हैं…

 

  1. ऑनलाइन तरीका:-

 

दोस्तों अगर आप कोटक फाइनेंस बैंक से फाइनेंस करना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का पालन करना होगा जो नीचे बताए गए हैं…

 

kotak Finance Bank से फाइनेंस कराने से पहले आपका किसी भी बैंक में बैंक खाता होना चाहिए। यदि आपके पास बैंक खाता नहीं है तो आप खाता खुलवा सकते हैं जिसके लिए आपको अपने निकटतम बैंक से परामर्श करना होगा (चाहे कोई भी बैंक हो)। एक बार जब आप अपने निकटतम बैंक में जाते हैं तो आपको एक प्रबंधक मिलेगा जो आपको एक फॉर्म प्रदान करता है जिसे आपको आवश्यक जानकारी भरकर बैंक प्रबंधक को जमा करना होता है। एक बार आपका फॉर्म स्वीकार हो जाने के बाद आपका खाता उसी बैंक में खुल जाएगा। 

 

आपका बैंक खाता बन जाने के बाद आप कोटक फाइनेंस बैंक या कोटक महिंद्रा बैंक के एंड्रॉइड ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं। कोटक फाइनेंस बैंक के ऐप को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में गूगले प्ले स्टोर खोलें और कोटक फाइनेंस बैंक या फिर कोटक महिंद्रा बैंक का ऐप सर्च करें। सर्च करने के बाद, प्ले स्टोर आपको कोटक फाइनेंस बैंक ऐप दिखाएगा जहां से आप इसे इंस्टॉल कर सकते हैं।इंस्टालेशन के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर के साथ कोटक फाइनेंस बैंक में रजिस्टर करना होगा। आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा।आप आसानी से कोटक फाइनेंस बैंक में अकाउंट बना सकते हैं।

 

kotak Finance Bank अकाउंट बनाने के बाद, अपने नजदीकी साइबर कैफे में जाएं और उन्हें अपने कोटक फाइनेंस बैंक अकाउंट में अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड और अन्य दस्तावेज जोड़ने के लिए कहें। तभी आप कोटक फाइनेंस बैंक में फाइनेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद आप कोटक फाइनेंस बैंक से आसानी से फाइनेंस करवा सकते हैं। अपना के०वाई०सी० पूरा करने के बाद, अपने मोबाइल फोन में कोटक फाइनेंस बैंक खोलें, जहां आपको अपनी स्क्रीन पर फाइनेंस सेक्शन दिखाई देगा।फाइनेंस आइकन पर क्लिक करें और जिस चीज के लिए आप फाइनेंस करवाना चाहते है उसि का विकल्प चुनें।एक बार जब आप फाइनेंस आइकन पर क्लिक करते हैं, तो आपको स्क्रीन जैसा एक फॉर्म दिखाई देगा जहां आपको अपना व्यक्तिगत विवरण भरना होगा जैसे..आपका नाम, आयु, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और अन्य जानकारी।

 

एक बार जब आप अपनी जानकारी भर देते हैं, तो आपको पुष्टि के लिए कोटक फाइनेंस बैंक के कार्यालय से एक कॉल प्राप्त होगी। आपको उन्हें सही जानकारी देनी होगी और जो फॉर्म आपने भरा है उसे जमा करना होगा। प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपका फाइनेंस फॉर्म पूरा होने के लिए भेज दिया जाएगा, और सभी प्रश्नों के पूरा होने के बाद आपका फाइनेंस स्वीकार कर लिया जाएगा और फाइनेंस की राशि आपके बैंक को भेज दी जाएगी, जिसे आपने कोटक फाइनेंस बैंक से जोड़ा है।कोटक फाइनेंस बैंक से लोन फाइनेंस करवाने की ऑनलाइन विधि के माध्यम से यह आसान है और आप इसके लिए घर बैठे आवेदन कर सकते हैं।

 

Also Read – 

Bank Me Application Kaise Likhe In Hindi

Kiosk Banking Kaise Khole in Hindi

 

Conclusion – 

 

तो दोस्तो यह थी हमारी आज की ब्लॉग जिसमे हमने आपको kotak Finance Bank के बारे में पूरी जानकारी दी, यदि आपको हमारी  आज की ब्लॉग अच्छी लगी हो तो हमारी ब्लॉग को लाइक और कमेंट जरुर करे, हमारी ब्लॉग को पढ़ने के लिए आपका बहुत–बहुत धन्यवाद और ब्लॉग्स के लिए जुड़े रहिए हमारे साथ।।

 

Leave a Comment