Cold Ki Dawa In Hindi { सारी जानकारी } 2022 

आप सभी को मेरा नमश्कार! आदाब तो कैसे है आप लोग! दोस्तो हम सभी जानते है कि हमारे आस पास का वातावरण कितना दूषित हो चुका है, हर कोई आज कल बीमार हो रहा है,इन सभी मे से सबसे सामान्य बीमारी Cold (जुकाम),COUGH (खांसी) जैसी बीमारी हो रही है। वैसे तो Cold(जुकाम) एक साधारण सी बीमारी है जो सर्दी लगने से या फिर किसी वायरस के हमले से होती है,और शरीर का IMMUNE SYSTEM (प्रतिरक्षा तंत्र) इसे खुद ठीक भी कर लेता है। लेकिन कुछ दवाइयों के जरिये भी हम इसे ठीक कर सकते है। Cold Ki Dawa  ,जो हम सभी को पता होनी चाहिए ,दोस्तो कोई भी बीमारी होने पर हम घबरा जाते है,और डॉक्टर के पास भागते है,

 

जो हमसे कई सौ रुपये ले लेते है,आपको ज्यादा घबराहट न हो और आपको डॉक्टर के पास न जाना पड़े ,आपके पैसे बचे और आप सही टाइम पर सही Cold (जुकाम) की दवाई लेकर जल्दी से ठीक हो जाए इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आये है एक ऐसी ब्लॉग जिसमे हम आपको बताने वाले है COLD (जुकाम)) की दवाई। दोस्तो इससे पहले हम आपको Cold(जुकाम) की दवाई बताए, हम सभी को यह जानना चाहिए कि आखिर Cold होता क्या है।

 

Cold (जुकाम)क्या है (  Cold kya hai )

 

Cold(जुकाम) एक नाक और गले मे वायरस द्वारा होने वाला साधारण सा इन्फेक्शन है, यह ज्यादा हानिकारक नही है, और ज्यादा से ज्यादा 2 हफ़्तों में खुद ठीक जाता है,इसे खुद से महसूस किया जा सकता है जिसके लिए कोई टेस्ट कराने की भी जरूरत नही होती । इसी के साथ- साथ यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक बहुत ही आसानी से फैल सकता है। Cold(जुकाम) आम तौर पर बीमार व्यक्ति के द्वारा छीकने के बाद निकले बूंदों से दूसरे व्यक्ति में फैलता है, इसके अलावा Cold(जुकाम) किसी संक्रमित व्यक्ति के द्वारा छुई गयी वस्तु को दूसरे व्यक्ति द्वारा छुए जाने पर भी फल सकता है या फिर जूठी चीजो को आपस मे बाटने से भी यह फैलता है। तो दोस्तो इतना सब कुछ जानने के बाद अब बात कर लेते है Cold(जुकाम) के क्या-क्या लक्षण हो सकते है।

 

Cold(जुकाम) के लक्षण:-

वैसे तो Cold(जुकाम) अपने आप ठीक हो सकते वाला एक मामूली सा संक्रमण है , लेकिन अगर आपको यह कुछ ज्यादा गंभीर लग रहा है तो तुरंत ही अपने नजदीकी डॉक्टर से परामर्श करना बहुत जरूरी है। यहाँ हम आपको बता रहे है Cold(जुकाम) में देखे जाने वाले लक्षणो के बारे में।

 

  • Cold(जुकाम) में हमारा प्रतिरक्षा तंत्र वायरस को मारने में लग जाता है जिज़के कारण हमें कभी -कभी मांस पेशियों में हल्का दर्द महसूस होता है ,और साथ ही बुखार भी होता है।
  • Cold(जुकाम) एक नाक और गले मे होने वाला इन्फेक्शन है जिज़के कारण हमारे गले मे खराश भी  हो सकती है,इसके कारण हमारा गला दुखने लगता है।
  • गला दुखने के साथ-साथ हमारे गले मे कफ जमा हो जाता है जिसको शरीर से बाहर निकलने के लिए हल्की खांसी भी हो सकती है ।
  • नाक का बहना इस इन्फेक्शन का सबसे सामान्य लक्षण है, क्योंकि यह इन्फेक्शन सबसे पहले नाक में ही होता है इसलिए नाक का बहना इस इन्फेक्शन का सबसे पहला और सामान्य लक्षण होता है।
  • नाक के बहने से नाक रुक जाती है और हमारी सूंघने की क्षमता कम हो जाती है,इसी के साथ नाक का लाल होना जैसी सामान्य लक्षण भी देखने को मिलते है।
  • Cold(जुकाम) के होने का हमारी आँखों पर भी प्रभाव पड़ता है ,जिससे हमारी आँखों मे पानी आने लगता है ,आखों में पानी आना भी Cold(जुकाम)के होने का एक सामान्य लक्षण है।
  • आखों में पानी आने के कारण आंखों के पीछे एक दबाव से महसूस करना या फिर..सर में दर्द होना भी Cold(जुकाम) से होने का एक लक्षण होता है।

 

हमने यहाँ आपको Cold(जुकाम) के होने के कुछ सामान्य लक्षण बताए है,चलिये अब बात कर लेते है की इसे ठीक कैसे कर सकते है।

 

Cold (जुकाम) का घरेलू उपचार ( Cold Ka Gharelu Upchar )

Cold Ki Dawa In Hindi

Cold(जुकाम) घरेलू उपचार से भी ठीक किया जा सकता है, इसके लिए आपको नीचे दिए गए कुछ बिंदुओं को अपनाना होगा। यहां हम आपको कुछ ऐसी जड़ी बूटियां बता रहे है जो हर घर मे पाई जाती है और इनसे Cold(जुकाम) को बहुत आसानी के साथ ठीक किया जा सकता है।

 

  1. सबसे पहले सोंठ ,काली मिर्च,पान और तुलसी लेनी है। ये सभी हम सभी के घर में आसानी से पाए जाते है,इन सभी को 30 से 40 ग्राम तक ले कर कुछ समय के लिए पानी मे उबाल लें,जब ये सभी अपने-अपने गुण उस पानी में छोड़ने लगे तब उसे किसी बर्तन में निचोड़ लेना है,और उस पानी को छानकर दिन में कम से कम 3 बार इसका सेवन करना है,इसमे इस्तेमाल किया गया सोंठ एक बहुत ही अच्छा सुजनरोधी (Anti Inflammatory) पदार्थ होती है यह सूजन को कम करने मे बहुत कारगर होता है, और तुल्सी और पान शरीर मे एंटीबॉडी बनाने में मददगार है,इससे आपका Cold(जुकाम) बहुत ही कम समय मे ठीक हो जाएगा और आपको Cold(जुकाम) से काफी हद तक राहत मिलेगी।

 

  1. दूसरा सबसे आसान घरेलू उपाय अदरक,शहत और हल्दी का मिश्रण ।इसके लिए आपको बस थोड़ा सा अदरत का रस,शहत और हल्दी लेनी है।एक कटोरी में थोड़ा सा अदरक का रस ले और उसमें 2 चम्मच शहत मिला ले इसके बाद चुटकी भर हल्दी को इसमे मिलाए और दिन में 2 बार इस मिश्रण का इस्तेमाल गर्म पानी के साथ करे..इससे आपको Cold(जुकाम) और खांसी में काफी आराम मिलेगा।

शहत एक बहुत अच्छा खांसी पर असरदार नुक्शा है, और हल्दी हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को और अच्छा बनाती है।

 

  1. तीसरा घरेलू नुक्शा है, गुड़ ,अदरक पाउडर और हल्दी के लड्डू । इसके लिए आपको गुड़ और अदरक को पिश लेना है और उनका एक पेस्ट बना लेना है,फिर इस पेस्ट में चुटकी भर हल्दी मिलाकर इसे अच्छे से मिला लेना है। जब लड्डू बनने के लायक मिश्रण तैयार हो जाये तब इन पेस्ट के लड्डू बना लेने है , अगर आपको Cold(जुकाम) के साथ-साथ सुखी खांसी भी है तो आपको दिन में 2 लड्डू खाने है।इन लड्डुओं को पहले आपको अपने मुंह मे रख लेना है और फिर उसे धीरे-धीरे चूसना है। इससे आपका Cold(जुकाम) तो ठीक होगा ही साथ ही आपकी सुखी खांसी भी ठीक हो जाएगी।

तो दोस्तो यह हमने कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताया जिनके जरिये आप अपने Cold (जुकाम) और खांसी को ठीक कर सकते है।

 

Cold Ki Dawa In Hindi ( ठीक करने के कुछ और तरीके )

 

दोस्तो घरेलू उपचार के बारे में तो आप जान ही चुके होंगे, अब बात करते है कुछ और आसान से तरीको के बारे में जिनका इस्तेमाल आप Cold (जुकाम) और  खांसी को ठीक करने के लिए कर सकते है।

 

  1. नमक के पानी के गरारे :-

दोस्तो नमक एक बहुत अच्छा कीटाणु नाशक पदार्थ माना जाता है जो घर में हमेशा मौजूद होता है। ऐसे में अगर आप Cold(जुकाम) और खांसी से जूझ रहे है तो नामक के पानी के गरारे आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते है। इसके लिए आपको 2 से 3 कप पानी को  हल्का गरम कर लेना है,इसके बाद इसमे एक चम्मच नमक डालकर उसे घोल लेना है, फिर इस पानी से आपको कम से कम 5 मिनट के लिए दिन में 2 से3 बार गरारे करने है।इसमे आप थोड़ी सी हल्दी का भी इस्तेमाल कर सकते है। नमक के पाने से गरारे करने से आपकी नाक खुलना शुरू हो जाएगी और साथ ही आपके गले की खराश भी दूर होगी।

 

  1. गरम पानी का इस्तेमाल:-

पानी हमेशा से ही शरीर मे पैदा होने वाली गंदगी को बाहर निकलने के लिए जाना जाता है। और गर्म पानी हमारे शरीर को सुखदायक प्रभाव प्रदान करता है। अगर आप हर दूसरे घंटे में एक गिलास गर्म पानी का सेवन करते है तो आपको Cold(जुकाम) और खांसी को ठीक करने के लिए किसी और दवाई की जरूरत नही पड़ेगी।

 

 दोस्तो अब जान लेते है Cold(जुकाम) की दवाई , यह इन्फेक्शन होंने पर हमे कोन कोनसी दवाई का इस्तेमाल कर सकते है।

 

Cold (जुकाम) की दवाई ( COLD KI DAWA )

 

दोस्तो वैसे तो Cold(जुकाम) एक या दो हफ़्तों में खुद ठीक हो जाता है,लेकिन अगर आप इससे ज्यादा परेशान हो गए है और इस समस्या से जल्दी निजात पाना चाहते है तो आप कुछ दवाइयों का भी इस्तेमाल कर सकते है। इन दवाइयों के बारे में हम यह आपको बता रहे है।

 

  1. Antihistamin(हिस्टामिन रोधी) दवाई:-

दोस्तो हमारे शरीर मे हिस्टामिन नामक एक हॉर्मोन पाया जाता है जो हमारे बॉडी में होने वाली एलर्जी प्रतिकिर्या के लिए जिम्मेदार होता है। इस हॉर्मोन की वजह से हमारे  नाक और गले मे MUCUS (बलगम) बनना शुरू हो जाता है ,जिसकी वजह से नाक रुकना खांसी आना जैसी समस्या बनती है। Anti Histamin दवाई इस हॉर्मोन को रोक कर अधिक बलगम नही बनने देता और हमे Cold (जुकाम) और खांसी से राहत प्रदान करती है।

 

  1. Decongestant (रुकी हुई कैविटी को खोलने वाली दवाई):-

दोस्तो अक्सर Cold(जुकाम) में नाक का रुकना ,गले मे बलगम का जमना आदि समस्या बन जाती है, जिनके कारण हम अच्छे से सांस नही ले पाते। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए Decongestants दवाइयों का उपयोग किया जाता है। यह दवाई हमारी नाक में बनने वाले स्त्राव के बनने को कम कर देती है और हमारी रुकी हुई नाक को खोलने में अहम भूमिका अदा करती है।

 

यहाँ भी कुछ पढ़े

Mota hone ki Dava

Badan Dard Ki Dawa

दोस्तो आशा करते है हमारे द्वारा दी गयी आज की यह जानकारी आपको खूब पसंद आई होगी ,आज हमने अपनी ही रोचक ब्लॉग में हमने बताया कि Cold Ki Dawa In Hindi में और साथ ही साथ Cold (जुकाम) क्या होता है और इसे ठीक करने के घरेलू नुक़्शे, और साथ कि कुछ दवाइयों के बारे में भी हमने आज इस ब्लॉग में बताया। अगर आपको हमारी यह ब्लॉग अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों तक इसे पहुचाये,अब इजाजत लेते है आप सभी की अच्छी सेहत की दुआ के साथ।और ब्लॉग्स के लिए जुड़े रहिये हमारे साथ ,

 

धन्यवाद…!

Leave a Comment